Top Connect

5 दिसंबर को नगर प्रवेश के साथ श्री पंचदशना आह्वान अखाड़ा करेगा प्रयागराज के कुंभ महापर्व का आवाहन

20 दिसंबर को अखाड़े की धर्मध्वजा का होगा रोहण
27 दिसंबर को नागा सन्यासी करेंगे छावनी प्रवेश
15 जनवरी 2019 को होगा प्रथम शाही स्नान
प्रयागराज.प्रतीक खेड़कर. श्री पंचदशना आह्वान अखाड़ा मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या 5 दिसंबर 2018 को  प्रयागराज में होने जा रहे कुंभ 2019 का आह्वान नगर प्रवेश के साथ करेगा। अखाड़े के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीमहंत सत्यगिरी महाराज ने बताया की शनिवार को प्रयागराज स्थित अखाड़े में अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत सत्य नारायण पुरी जी महाराज की अध्यक्षता में अखाड़े के संरक्षक श्रीमहंत नीलकंण गिरी एवं श्री रमता पंच, सचिवगण की बैठक आयोजित हुई।
15401269740.jpeg
बैठक में नक्षत्र की गणना के अनुसार अखाड़े की समस्त 4 मढ़ियां इष्ट देव के साथ नगर प्रवेश करेंगी। मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी 20 दिसंबर 2018 को अखाड़े की धर्मध्वजारोहण का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह पौष मास के पंचमी तिथि को मघा नक्षत्र और प्रीति योग की साक्षी में अखाड़े के नागा सन्यासी अपने इष्ट देव के साथ छावनी में प्रवेश करेंगे। श्री महंत सत्यगिरि महाराज ने बताया की पेशवाई मड़ोका स्थित आह्वान अखाड़े से प्रारंभ होगी। जो नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई काली सड़क​ स्थित छावनी में प्रवेश करेगी। इसकी के साथ कुंभ महापर्व का आगाज हो जाएगा। 

कुंभ महापर्व 2019 में होंगे तीन शाही स्नान 
प्रयागराज में होने जा रहे विश्व के सबसे बड़े कुंभ महापर्व में तीन शाही स्नान अखाड़ों की ओर से किए जाएंगे। अखाड़े के महामंत्री श्रीमहंत सत्यगिरि महाराज ने बताया की तिथि एवं नक्षत्र की गणना के अनुसार प्रथम शाही स्नान पौष मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को अश्विनी नक्षत्र और साध्य योग के संयोग में मकर संक्रांति के दिन 15 जनवरी को आयोजित होगा। इसी तरह दूसरा शाही स्नान मौनी अमावस्या 4 फरवरी 2019 को और तीसरा शाही स्नान 10 फरवरी 2019 को आयोजित होगा। 

अखाड़े की बैठक में ये रहे उपस्थित 
अखाड़े की बैठक में श्री रमता पंच के श्री महंत अवधत गिरी, श्रीमंत अंबरीश भारती जी, श्री महंत सोमगिरी जी श्री महंत ऋषिराज पुरी जी,श्रीमहंत राजेन्द्रगिरी जी, श्रीमहंत जयविजय भारती जी, श्रीमहंत रामगिरी जी, श्रीमहंत रघुवीर पुरी जी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। 

Latest News

Top Trending