Top Connect

कटनी जिले में 12,947 दिव्यांगजन को मिली यूनिवर्सल आईडी

मेडिकल बोर्ड ने प्रारंभ की व्यवस्था
प्रदेश के सभी जिले में बनेंगे आईडी
एक आईडी में ही होगी दिव्यांगजनकी जानकारी
कटनी/भोपाल. कटनी जिले में सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग द्वारा दिव्यांगों को यूनिवर्सल आईडी जनरेट कर उपलब्ध करवाई जा रही है। यह आईडी पूरे देश में दिव्यांगता प्रमाण पत्र के रुप में मान्य होगी। जिले में अब तक 12 हजार 947 यूनीवर्सल आईडी जनरेट की जा चुकी है। इसी के साथ विकलांगता प्रमाण पत्र के लिये भी जिले में मेडिकल बोर्ड की व्यवस्था प्रारंभ की गई है। इस व्यवस्था अन्तर्गत दिव्यांगजनों को विशेष तौर पर स्वावलंबन पोर्टल के माध्यम से केन्द्रीय दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं यूडीआईडी कार्ड तैयार कर प्रदान किये जा रहे हैं। 

यूडीआईडी कार्ड से दिव्यांगजनों को दस्तावेजों की प्रतियाँ बनाने, रखरखाव करने तथा दस्तावेजों को लाने-ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस कार्ड में सभी आवश्यक विवरण मौजूद होंगे, जिन्हें पाठक की सहायता से कूट मुक्त किया जा सकेगा।

आने वाले समय में विभिन्न प्रकार के लाभों को प्राप्त करने के लिये यह यूडीआईडी कार्ड विकलांगों के लिये एकल दस्तावेज होगा। लाभार्थी की भौतिक तथा वित्तीय प्रगति की खोज को कारगर बनाने में ग्रामीण, विकासखण्ड, जिला, राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर भी यूडीआईडी कार्ड सहायता करेगा।

Latest News

Top Trending

Connected citizen jabalpur

  • Katni-DPRO-JABALPUR