Top Connect

ग्वालियर में पशुओं के लिए बनेगी भूसा बैंक

जन सहयोग से भी एकत्र करें भूसा
कलेक्टर राहुल जैन ने दिए निर्देश
गौशाला के लिए 70 लाख का अनुदान
ग्वालियर. जिले में अब गौशालाएं भूसा बैंक बनाएगी। जन सहयोग के माध्यम से इस बैंक में लोग भूसे का दान कर सकेंगे। इतना ही नहीं इसके लिए जिले में विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। यह बात शनिवार को ग्वालियर कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित जिला पशु कल्याण समिति तथा जिला गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक में कलेक्टर राहुल जैन ने कही। 

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि वर्तमान में पशुओं के लिये भूसे की उपलब्धता बाजार में है। सभी गौशालायें अपनी–अपनी गौशाला में पर्याप्त मात्रा में भूसे का भण्डारण करें। इसके साथ ही गौशालायें अपनी-अपनी गौशालाओं में भूसा बैंक भी स्थापित करने की पहल करें। भूसा बैंक के लिये लोगों से सहयोग भी प्राप्त किया जाए। इसके साथ ही गौशाला में पशुओं के लिये पीने के पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएं। कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि गौशालाओं में पीने के पानी के साथ ही अन्य कार्यों के लिये भी जनभागीदारी से स्वीकृति प्रदान की जा सकती है। गौशालायें आवश्यकतानुसार अपने प्रस्ताव दें, ताकि कार्रवाई की जा सके। उन्होंने पीपुल्स फॉर एनीमल संस्था के लिये जनभागीदारी मद से एक ट्यूबवेल की मंजूरी भी प्रदान की। 

कलेक्टर ने गौशालाओं के विकास के लिये 70 लाख रूपए का अनुदान प्रदान किए जाने की घोषणा की। आपने गौशालाओं को अनुदान देने से पूर्व दल गठित कर गौशालाओं का निरीक्षण किया जायेगा। निरीक्षण के उपरांत आवश्यकतानुसार गौशालाओं को अनुदान की स्वीकृति प्रदान की जायेगी। गौशालाओं का ऑडिट कराने के निर्देश भी उन्होंने बैठक में दिए। 
   

Latest News

Top Trending

Connected citizen gwalior

  • Gwalior-DPRO-GWALIOR