Top Connect

क्या कहते है ? अप्रैल माह में आपके ग्रह-नक्षत्र

राशि अनुसार बनाएं अपनी कार्य योजना
इस महीने मिल सकता है अच्छा प्रमोशन
इस महीने आपको रखना होगा सेहत का ध्यान
उज्जैन. यह राशिफल चन्द्रराशि के आधार पर दिया गया है। कुंडली में चन्द्रमा जिस राशि में होता है वह व्यक्ति उसी राशि का होता है। जैसे यदि चन्द्रमा मिथुन राशि में है,तो उस व्यक्ति की राशि मिथुन होगी अतः व्यक्ति को मिथुन राशिफल देखना चाहिए। वैसे ही नाम के प्रथम वर्ण के आधार पर भी राशि का निर्धारण किया जाता है जैसे यदि आपका नाम दी,दू,ठ,दे,दो,चा,ची वर्ण से आरम्भ हो रहा है,तो आपकी राशि मीन होगी। 

आपको अपना राशिफल अथवा भविष्यफल इसी राशि के अनुसार देखना चाहिए। अप्रैल 2018 का राशिफल अवश्य ही आपको योजनाओं को बनाने तथा उसका क्रियान्वयन करने में सहायता प्रदान करेगा। इस राशिफल के प्रत्येक शब्द तथा वाक्य विशेष रूप से विचारणीय है। वृषभ में शुक्र के प्रभाव के साथ अप्रैल महीना बहुत ही गहन अवधि लेकर आ रहा है, खासकर जब आपकी ज्ञान शक्ति की बात आती है। तब आप बहुत अनुभवी होंगे और हर पल का आनंद उठाएंगे। एस्ट्रो मित्र ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार जाने वर्ष 2018 के अप्रेल माह में आपके ग्रह-नक्षत्र क्‍या बोलते हैं? 

मेष - यह महीना आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है। धैर्य और साहस से काम ले। इस महीने नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं। अधिकारियों से मदद मिल सकती है। बिजनेस में रुका हुआ पैसा मिलने के योग बन रहे हैं। फायदेमंद निवेश हो सकता है। लव लाइफ के लिए समय अच्छा रहेगा। कार्यस्थल पर अपनी वाणी में संयम बरतें। आपको कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है।
लकी डेट्स - 2, 3, 21, 22, 26, 27, 30
अनलकी डेट्स - 5, 6, 14, 15, 16, 24, 25

वृषभ - यह महीना आपके लिए कुछ ख़ास नहीं है। माह की शुरूआत में निराशा आपको घेर सकती है। नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं तो अच्छे ऑपशन आपको मिल सकते हैं। बिजनेस में बड़े फायदे हो सकते हैं। जॉब में ये बदलाव आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। नौकरी में प्रमोशन के साथ सैलेरी भी बढ़ने के योग हैं। बिजनेस में अचानक बड़ा फायदा हो सकता है। कामकाजी महिलाओं को प्रशंसा, सम्मान और सफलता मिल सकती है। इस महीने यात्रा करना उचित नहीं है। भाग्य को छोड़कर कर्म करें। अपने आत्मविश्वास में कमी न आने दे। इस समय भूमि-भवन का क्रय-विक्रय करना ठीक नहीं होगा। 
लकी डेट्स - 1, 2, 4, 5, 6, 23, 24, 25, 28, 29 
अनलकी डेट्स - 7, 8, 16, 17, 18, 26, 27

मिथुन - यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। महीने के शुरूआत में स्वास्थ थोड़ा गड़बड़ा सकता है,परन्तु घबराने की बात नहीं है। धैर्य रखे सब अनुकूल रहेगा। ब्लड प्रेशर और बुखार की शिक़ायत हो सकती है। इसलिए ग़ुस्से पर काबू रखें। नौकरी और बिजनेस में इस माह सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं। करियर के लिए ये महीना अच्छा रहेगा। इस महीने नए और बड़े लोगों से मुलाकात हो सकती है। कुछ लोगों से मदद भी मिल सकती है। कोई भी बड़ा फैसला सोच समझकर ही लें। कोर्ट कचहरी के मामलों में किस्मत का साथ मिलेगा। ज़मीन-ज़ायदाद से जुड़े क़ानूनी मसलों में सफलता मिलेगी। कमीशन से जुड़े लोगों को धनलाभ  की सम्भावना है। 
लकी डेट्स - 3, 4, 7, 8, 26, 27, 30
अनलकी डेट्स - 1, 9, 10, 11, 19, 20, 21, 28, 29

कर्क - यह माह यात्रा,मनोरंजन और मौज़-मस्ती के लिए बहुत ही अच्छा है। कारोबार में प्रगति का संकेत नज़र आ रहा हैं। कार्यस्थल पर मान-सम्मान प्राप्त होगा। नौकरी में बदलाव संभव है। बिजनेस में नए लोगों से सावधान रहना होगा। दूर स्थान के लोगों से मदद मिल सकती है। इस महीने बड़ी यात्राअों के योग भी बन रहे हैं। लेकिन यात्रा के समय सेहत के मामले में आपको सावधान रहना होगा। रियल इस्टेट और प्रॉपर्टी डीलिंग से जुड़े काम करने वाले लोगों को अचानक फायदा हो सकता है। प्रशासनिक काम करने वाले लोगों के लिए मिला-जुला समय कहा जा सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा पार्टनरशिप में कार्यो में सफलता मिल सकती है। लेकिन देख कर निर्णय ले। 
लकी डेट्स - 1, 5, 6, 9, 10, 28, 29
अनलकी डेट्स - 3, 12, 13, 21, 22, 23, 30

सिंह -अप्रैल माह के आरम्भ में सिंह राशि के लोगों को कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। कार्यों में रुकावट के कारण आप मानसिक रूप से परेशान होंगे और इसी कारण उत्साह और प्रसन्नता की कमी आएगी अप्रैल में आपको संभलकर रहना होगा। सोच-समझकर निवेश करें। नौकरीपेशा लोगों को मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी। बिना सोचे समझे बोलेंगे तो आपके बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं। सेहत संबंधी मामले में आपको सावधान रहना होगा। लापरवाही न करें। पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा नौकरीपेशा लोगों को मेहनत का फल भी मिलेगा। प्रमोशन के साथ-साथ सैलेरी भी बढ़ सकती है।  अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें अन्यथा परेशानी हो सकत है। किसी को भी हानि  पहुंचाना आपके लिए भारी पड़ सकता है।
लकी डेट्स - 2, 3, 7, 8, 11, 12, 13, 30
अनलकी डेट्स - 5, 6, 14, 15, 16, 23, 24, 25

कन्या - अप्रैल माह आपके लिए बहुत शुभ और आनन्ददायक रहने वाला है। यह महीना धन और पारिवारिक सुख में बढ़ोत्री के साथ साथ व्यावसायिक दृष्टिकोण से भी उन्नतिदायक रहेगा। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। इस महीने आपको कुछ अच्छी खबर मिल सकती है। सौंदर्य प्रसाधन,कलात्मक वस्तु का बिजनेस करने वालों के लिए यह समय अच्छा इस महीने बिजनेस में ज्यादा फायदा हो सकता है। आप बिजनेस बढ़ाने की कोशिश में सफल हाे सकते हैं। संचार साधनों और सरकारी विभागों से जुड़े नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा समय है। 
लकी डेट्स - 4, 5, 6, 9, 10, 11, 14, 15
अनलकी डेट्स - 7, 8, 17, 18, 26, 27

तुला - यह मास आपके लिए कुछ खास नहीं होगा। रूकावट का दौर चल रहा है। विवेक और बुद्धि से काम लेना ही श्रेयस्कर होगा। विशेष रूप से आर्थिक मामलों में। इस महीने आप कोई खास काम शुरू कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगाें को कामकाज की कोई पुरानी गलती परेशान कर सकती है। कामकाज ज्यादा हो सकते हैं। मेहनत भी ज्यादा रहेगी। बिजनेस बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए समय ठीक ठीक रहेगा। नौकरीपेशा लोग भी किसी नई प्लानिंग पर काम कर सकते हैं। धार्मिक व आध्यात्मिक चीज़ों में रुचि बढ़ेगी। परिवार के सदस्यों के साथ कोई बिजनेस शुरू करने का मन बना सकते हैं। किसी भी काम की शुरुआत से पहले अनुभवी लोगों से सलाह लेना ठीक रहेगा। शेयर बाजार या प्रॉपर्टी में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। छात्रों को अपने मेहनत का लाभ मिलेगा। माता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना जरूरी है।
लकी डेट्स - 7, 8, 12, 13, 16, 17, 18
अनलकी डेट्स - 1, 2, 9, 10, 19, 20, 21, 28, 29

वृश्चिक - वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल अपने ही राशि में शनि के साथ बैठा हैं। इस कारण आपका अहंकार और क्रोध बढ़ेगा और परिणाम स्वरूप स्वास्थ तथा पारिवारिक जीवन में परेशानी दे सकता है। आपको अपने स्वास्थ के ऊपर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। इस महीने आपके राशि स्वामी मंगल आपके अष्टम भाव में शनि के साथ गोचर में है। इस कारण स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी हो सकती हैं। दुर्घटना भी हो सकता है संभलकर रहें। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से मदद मिल सकती है। सेहत को लेकर सावधानी रखनी होगी। कामकाज ज्यादा रहेगा। बिजनेस में नए लोगों से सावधान रहना होगा। प्रॉपर्टी से जुड़े उलझे हुए मामले इस महीने कुछ हद तक निपट सकते हैं। धन के मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत है। धन हानि का योग बन रहा है अत:सोच समझकर ही कोई निर्णय लें। यदि कुंडली में अशुभ ग्रहों यथा शनि मंगल राहु, केतु की महादशा या अन्तर्दशा चल रही है तो सतर्क हो जाए।
लकी डेट्स - 9, 10, 14, 15, 16, 19, 20
अनलकी डेट्स - 2, 3, 4, 12, 13, 22, 23, 30

धनु - यह माह आपके लिए सुख प्रदान करने वाला है। संतान पक्ष से सुख मिलेगा और शुभ समाचार भी मिल सकते है।  यदि आप या आपकी संतान कोई प्रतियोगिता में बैठने जा रही है तो सफलता के पूरे-पूरे योग बन रहे है। धन का स्वामी शनि व्यय भाव में बैठकर धन भाव को देख रहे हैं खर्च बढ़ेगा अनावश्यक व्यय हो सकता है इससे बचें। इस महीने आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। जमीन,वाहन या घर का कोई बड़ा सामान भी आप खरीद सकते हैं। उधार दिया पैसा मिलने के योग बन रहे हैं। कागजी कामकाज के मामले में आपको सावधान रहना होगा। नौकरीपेशा लोग ऑफिस के कामकाज में ज्यादा ही व्यस्त रहेंगे। घर की मरम्मत या सजावट में खर्चा हो सकता है। इन दिनों में बचत के तौर पर कही पैसा भी लगा सकते हैं। सेहत का ध्यान रखें। थकान और तनाव रहेगा। इस महीने चोट या दुर्घटना की संभावना बन रही है। वाहन पर खर्चा भी हो सकता है।
लकी डेट्स - 11 ,12, 13, 17, 18, 21, 22
अनलकी डेट्स - 4, 5, 6, 14, 15, 24, 25

मकर - मकर राशि स्वामी शनि लाभ स्थान में बैठकर अपनी राशि को देख रहा है इस कारण यह मास आपके लिए शुभ रहने वाला है। आपके कार्य क्षमता में बृद्धि होगी। इस महीने नौकरीपेशा लोग कुछ नया करने की कोशिश में रहेंगे। आपके कामकाज और जिम्मेदारियों में बदलाव होने की भी संभावना है। इस महीने बचत कुछ कम ही होगी। खर्चा बढ़ सकता है। अधिकारियों के साथ संबंधों में सुधार हो सकता है। आप एक्स्ट्रा इनकम के सोर्स तलाश करेंगे। मीडिया,पब्लिक रिलेशन व विज्ञापन से जुड़े लोगों को कामकाज में सफलता मिल सकती है। यात्राओं के योग बन रहे हैं। आध्यात्म और धार्मिक कामों में आपकी रुचि बढ़ सकती है। बिजनेस करने वाले लोगों का नई जगह पैसा फंस सकते हैं। पुराना निवेश इस महीने छोटा-मोटा फायदा दे सकता है। सेहत के मामले में सावधान रहना होगा। किसी के ऊपर आंख बंद करके भरोसा न करें। आपके व्यापार की योजनाएं धीमी गति से आगे बढ़ेंगी। 
लकी डेट्स - 14, 15, 19, 20, 21, 23, 24, 25
अनलकी डेट्स - 7, 8, 17, 18, 26, 27

कुंभ - यह महीना कुम्भ राशि के लोगों के लिए आर्थिक दृष्टि से अनुकूल है। दाम्पत्य जीवन के लिए बहुत अच्छा नहीं है। अगर बृहस्पति की दशा चल रही हो तो पार्टनरशिप में कोई व्यापार किया जा सकता है। भाई बहनों का सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों से सावधान रहें वहां धोखा मिलने की संभावना है। इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से सहयोग मिल सकता है। नौकरी और बिजनेस में फायदा होने के योग हैं। प्रॉपर्टी से जुड़े मामलों में फायदा हो सकता है। आपकी इनकम बढ़ सकती है। बिजनेस में भी सफलता मिल सकती है। लेकिन ध्यान रखना आवश्यक है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। यदि आप विवाह करना चाहते है तो विवाह का योग बन रहा है। धर्मिक कार्यों में रुचि के कारण आप तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं।
लकी डेट्स - 16, 17, 18, 22, 23, 26, 27
अनलकी डेट्स - 1, 2, 9, 10, 11, 19, 20, 28, 29

मीन - मीन राशि वालो के लिए यह समय सामान्य रहेगा। सुख और समृद्धि में वृद्धि होगी। समाज में आपका मान ,सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कार्यों में जो बाधा आ रही थी वह दूर होने के योग है। शारीरिक सुख में वृद्धि होगी। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों के कामकाज में सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं। आपकी मेहनत और कामकाज की तारीफ भी हो सकती है। इस महीने प्रमोशन मिलने की संभावना है। बिजनेस करने वाले लोग नए निवेश सावधानी से करें। कोई विवादित सौदा भी इस महीने हो सकता है। इस महीने इनकम के साथ आपके खर्चे भी और बढ़ सकते हैं। इस महीने सेहत को लेकर लापरवाही न करें। आंख और सिर के रोग होने की संभावना है। लेन देन से बचें, क्योंकि यह आपके लिए तनावपूर्ण हो सकता है। समाज में प्रतिष्ठा को लेकर कोई हानि पहुंचा सकता है सावधान रहें। पैसा कमाने के लिए गलत रास्ता नहीं अपनाएं। अपना आत्मविश्वास बढ़ाए।
लकी डेट्स - 1, 19, 20, 24, 25, 28, 29
अनलकी डेट्स - 3, 4, 11, 12, 13, 22, 30 

Latest News

Top Trending

Connected astro

  • Astrologer connect


  • Mangalam Chmaber Main Market Kota