Top Connect

महंत दयापुरी बने महानिर्वाणी अखाड़े के गादीपति

प्रकाशपुरी जी को गादीपति पद से पंच ने हटाया
परमहंस डॉ अवधेशपुरी बने उप गादीपति
तिथि तय होने के बाद होगा चादर विधि कार्यक्रम
उज्जैन. विश्व प्रसिद्ध ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर स्थित   श्री पंचायती महानिवार्णी अखाड़े में 38 साल से गादीपति की गदृदी पर बैठे श्रीमहंत प्रकाशपुरी महाराज को अखाड़े के मुल्तानी पंच ने अचार्य पीठाधीश्वर श्रीमहंत विशोकानंद जी महाराज की सहमति से हटा दिया गया है। आपको बता दे कि गादीपति के पद से हटाने के बाद अखाड़े ने हरिद्वार में कुछ दिन पूर्व पंच की बैठक में श्रीमहंत दयापुरी महाराज को बतौर गादीपति और परमहंस डॉ अवधेशपुरी महाराज को उप गादीपति नियुक्त किया है। शुक्रवार को जैसे ही गादीपति और उपगादीपति महाकाल मंदिर पहुंचे तो यहां शहर के समाजजनों ने अखाड़े पहुंच उनका पुष्पहार से स्वागत किया। गौरतलब है कि श्रीमहंत प्रकाशपुरी जी महाराज ने 19 अप्रैल 1980 को बतौर महाकालेश्वर मंदिर स्थित अखाडऋे में गादी संभाली थी। 
15242366570.jpeg

आचार्य पीठाधीश्वर भी करवा चुके थे समझोता 
गुरु​​ शिष्य के इस विवाद को बढ़ता देख अखाड़े के आचार्य पीठाधीश्वर श्रीमहंत विशोकानन्द जी महाराज कुछ महीने पहले उज्जैन आए। अखाड़े के ही श्रीमहंत शांतिस्वरूपानन्द महाराज के चारधाम स्थित आश्रम में बैठक कर महाराज श्री महानिर्वाणी अखाड़े पहुंचे और प्रकाशपुरी महाराज से मामले को समाप्त कर शिष्य को माफ करने की बात कर समझोता करवाया। लेकिन अगले ही दिन प्रकाशपुरी महाराज ने समझोता नहीं होने की बात कही। मामला और गंभीर होता गया। लेकिन शुक्रवार 20 अप्रैल को अखाड़े ने घोषणा पत्र जारी करते हुए अखाड़े में नए गादीपति की घोषणा कर दी।  

पंचों की मौजूदगी में होगा कार्यक्रम
गादीपति के विधिवत कार्यक्रम जल्द ही किया जाएगा। मुल्तानी पंच की उपस्थिति में होने वाले इस कार्यक्रम में सीएम से लेकर अन्य अखाड़ों के महंत श्रीमहंत का आगमन भी शहर में होगा। अखाड़े की पंरपरानुसार पंच के पदा​धिकारी गादीपति को चादर विधि संपन्न कर गादी बैठाएंगे। उपगादीपति महंत डॉ अवधेशपुरी जी के अनुसार चादर विधि की तिथि भी जल्द घोषित की जाएगी। 

Latest News

Top Trending

Connected sanatandharm

  • Sanatandharm Connect