Top Connect

औबेदुल्लागंज विकासखण्ड की पंचायतों में चौपाल आयोजित

शासकीय योजनाओं की दी गई जानकारी
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के बारे में दी जानकारी
पोषण आहार वितरण की स्थिति जानी
रायसेन. औबेदुल्लागंज विकासखण्ड में विभागीय योजनाओं की कार्य प्रगति पर चर्चा तथा ग्रामीणजनों से फीडबैक प्राप्त करने के लिए कलेक्टर भावना वालिम्बे के निर्देश पर औबेदुल्लागंज की सभी पंचायतों में ग्राम चौपाल आयोजित की गईं। चौपाल में अधिकारियों ने ग्रामवासियों की विभिन्न समस्याओं एवं शिकायतों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली तथा गांव के विकास के संबंध में चर्चा की। 

चौपाल में आंगनबाड़ियों, स्कूलों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों के नियमित खुलने एवं आषा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित अन्य शासकीय कर्मचारियों के गांव में नियमित भ्रमण के बारे में विस्तार से जानकारी ली गई। कई पंचायतों में पेयजल की समस्या तो कहीं शासकीय भवनों की मरम्मत की जरूरत बताई गई। इसी प्रकार कई पंचायतों में सड़कों की मरम्मत तो कहीं नई सड़कों की आवश्‍यकता, कहीं स्कूल भवन तो कहीं नवीन स्कूलों के संबंध में भी नई मांगे सामने आईं। 

ग्रामवासियों से शौचालय, आवास, पेंशन, मध्यान्ह भोजन, सड़क निर्माण, पौधरोपण, कृषि विभाग के तहत फसल बीमा, मृदा परीक्षण कार्ड वितरण, किसान मित्र की उपस्थिति, सहकारित विभाग के अंतर्गत खाद-बीज की उपलब्धता, बीमा राषि का वितरण, सामाजिक न्याय विभाग के तहत पेंशन का नियमित वितरण, जनश्री एवं आम आदमी बीमा का सर्वे, स्वास्थ्य विभाग के तहत टीकाकरण, दवाई की उपलब्धता के संबंध में चर्चा की गई।  

चौपाल में महिला बाल विकास के अंतर्गत पोषण आहार वितरण की स्थिति, आंगनबाड़ी भवन की स्थिति, लाड़ली लक्ष्मी योजना का पंजीयन, गोद भराई कार्यक्रम एवं लाडो अभियान की स्थिति, बच्चों के स्वास्थ्य की स्थिति, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत ग्राम में पेयजल की उपलब्धता, परिलक्षित समस्यायएं, नलजल योजना, भूमिगत जलस्तर, राजस्व विभाग के अंतर्गत खसरा-खतोनी वितरण, लंबित नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा, मुआवजा, अतिक्रमण, मैदानी अमले का भ्रमण, लोकसेवा केन्द्र की उपयोगिता तथा संतुष्टि, पशुपालन विभाग, शिक्षा विभाग तथा खाद्य विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं तथा विभागीय गतिविधियों के संबंध में चर्चा की गई।

Latest News

Top Trending

Connected citizen bhopal

  • Raisen-DPRO-BHOPAL