Top Connect

सरकार भरेगी इन विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस

मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का मिलेगा लाभ
हर जिले में होंगे कॅरियर काउंसलर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने की घोषणा
उज्जैन. आपको भी अगर 12वीं कक्षा में 70 प्रतिशत से अधिक प्राप्त हुए है तो ये खबर आपके लिए है। मध्यप्रदेश में शिवराज की सरकार अब मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों की शिक्षा का खर्च उठाएगी।

सीएम ने घोषणा करते हुए कहां कि छात्र उच्च शिक्षा के लिए किसी भी संस्थान में प्रवेश लेते है,तो उनकी फीस राज्य सरकार भरेगी। सीएम ने कहा कि पैसों के अभाव में किसी भी विद्यार्थी के सपनों को अधूरा नहीं रहने देंगे। उन्होंने परीक्षाओं में बेटियों के आगे रहने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुये कहा कि बेटियों को आगे बढ़ायें, बेटियाँ किसी से कम नहीं हैं। 

हर जिले में होंगे कॅरियर काउंसलर
चौहान ने कहा कि इस बार विद्यार्थियों के लिये कॅरियर काउंसलिंग की विशेष व्यवस्था की जा रही है ताकि बच्चों को अपने भविष्य का रास्ता तय करने में भरपूर मदद मिले। हर जिले में कॅरियर काउंसलिंग की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों के जिलेवार सम्मेलन आयोजित होंगे। सम्मेलन में विद्यार्थियों का स्वागत किया जायेगा और उन्हें कॅरियर काउंसलिंग दी जायेगी। हर जिले में रोजगार कार्यालय में न्यूनतम पाँच कॅरियर काउंसलर नियुक्त किये जायेंगे। उच्च शिक्षा विभाग के सहयोग से भी प्रत्येक जिले में दो-दो कॅरियर काउंसलर उपलब्ध होंगे। आगामी 17 मई को 500 कॅरियर परामर्शदाताओं का उन्मुखीकरण प्रशासन अकादमी में आयोजित किया जायेगा और कॅरियर परामर्श योजना शुरू की जायेगी। 

अच्छा परिणाम देने वाले जिलों, शिक्षकों का होगा सम्मान
चौहान ने माध्यमिक शिक्षा मंडल को समय पर रिजल्ट घोषित करने और निर्विघ्न रूप से परीक्षाएँ सम्पन्न कराने के लिये बधाई दी। उन्होंने शासकीय शालाओं के शिक्षकों को भी बधाई दी, जिनके अथक परिश्रम से शासकीय स्कूलों का परीक्षा परिणाम निजी स्कूलों के परीक्षा परिणाम से उत्कृष्ट रहा है। उन्होंने कहा कि अच्छा परिणाम देने वाले जिलों और शालाओं के शिक्षकों को सम्मानित करने के लिये अलग से कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। चौहान ने कहा कि सभी अध्यापकों का शिक्षा विभाग में संविलियन होगा। जो शिक्षक पहले से कार्यरत हैं, उनकी वरिष्ठता किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं होगी। उन्होंने शिक्षकों से अपेक्षा की कि आने वाले समय में शिक्षा की गुणवत्ता में और ज्यादा सुधार लाने के लिये प्रयास करें। 

Latest News

Top Trending

Connected citizen bhopal

  • Bhopal-DPRO-BHOPAL