Top Connect

मंत्रिमंडल ने एनआईडी एक्‍ट,2014 में संशोधन को दी मंजूरी

भोपाल का एनआईडी घोषित होगा राष्‍ट्रीय महत्‍व संस्‍थान
विजयवाड़ा,जोरहाट और कुरूक्षेत्र के एनआईडी भी शामिल
देश में रोजगार के अवसर सृजित होंगे
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आयोजित केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने अहमदाबाद की तरह इंस्‍टीट्यूशंस ऑफ नेशनल इम्‍पोर्टेंस (आईएनआई) यानी राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान घोषित करने के लिए एनआईडी एक्‍ट 2014 में संशोधन के लिए संसद में विधेयक लाने को मंजूरी दी है। 

बैठक में मध्यप्रदेश के भोपाल,विजयवाड़ा,जोरहाट और कुरूक्षेत्र में संचालित नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन को अधिनियम के बदलाव किए जाएंगे। संशोधनों में एनआईडी विजयवाड़ा का बदलकर एनआईडी अमरावती किया जाएगा तो वहीं विधेयक में प्रिंसिपल डिजाइनर के पद को प्रोफेसर के समतुल्‍य करने का भी प्रस्‍ताव रखा गया है। 

बैठक में बताया की देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में नए नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन की स्‍थापना इंस्‍टीट्यूशंस ऑफ नेशनल इम्‍पोर्टेंस की तरह किए जाने से डिजाइन के क्षेत्र में अत्‍याधिक कुशल श्रमबल तैयार करने में मदद मिलेगी। 

इससे शिल्‍प, हथकरघा, ग्रामीण तकनीक,लघु,मझोले एवं बड़े उद्यमों के लिए स्‍थाई डिजाइन संसाधन उपलब्‍ध कराते हुए प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे। वही दूसरी ओर इससे क्षमता, दक्षता एवं संस्‍थान निर्माण के लिए विभिन्‍न कार्यक्रमों को भी बल मिलेगा।








Latest News

Top Trending

Connected citizen bhopal

  • Bhopal-DPRO-BHOPAL